Breaking Kashi

6/recent/ticker-posts

चिलचिलाती धूप से लोग परेशान, गर्मी व उमस बरकरार, वाराणसी का पारा 42 डिग्री के पार पहुंचा

संवाददाता आशुतोष सिंह   वाराणसी में गर्मी का तेवर अभी से देखने को मिल रहा है। अप्रैल में ही मई-जून की तरह निकल रही धूप ने लोगों को परेशान कर दिया है। सूरज की तल्खी बढ़ने से गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। वहीं पारा और बढ़ने से आगे का मौसम भी गर्म रहने के आसार हैं। तीखी धूप और गर्म हवाओं ने पारा 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पांच दिन हीटवेव का अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि अगले पांच दिन तक दिन और रात दोनों गर्म रहेंगे। फिलहाल राहत के आसार नहीं दिख रहे हैं। 

इस बीच तापमान में भी बढ़ोतरी के आसार हैं। गर्म हवाएं 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी। उन्होंने बताया कि पिछले 7 दिनों से तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर ही बना हुआ है।

घाटों पर पूजा कराने वाले पुरोहित परेशान

तीर्थपुरोहित बलराम मिश्र ने बताया कि धूप चढ़ने के साथ ही श्रद्धालु घाट से दूरी बना रहे हैं। जिसके कारण पूजा अनुष्ठान के लिए पुरोहितों को यजमान नहीं मिल रहे। उन्होंने कहा आम तौर पर जेठ के महीने में ऐसे हालात देखने को मिलता था लेकिन इस बार चैत्र के महीने में ही धूप की तेजी के कारण ऐसी स्थिति अभी से दिखने लगी है।

घाटों पर दिन में पसरा सन्नाटा

वाराणसी में गर्मी के हालात ये हैं कि पर्यटक और श्रद्धालुओं से भरे रहने वाले घाटों पर इन दिनों सन्नाटा पसरा है। सुबह से लेकर शाम तक ऐसी ही स्थिति घाटों पर देखने को मिल रही है. दशाश्वमेध, अस्सी, केदार घाट, पंचगंगा घाट समेत सभी दूसरे घाटों का हाल ऐसा ही है। सुबह करीब 8 बजे से शाम 4 बजे तक ऐसी हो स्थिति सभी घाटों पर यही स्थिति देखने को मिल रही है।